5 चीजें जो फ्रिज से निकालकर दोबारा गर्म नहीं करनी चाहिए।।

रोजाना हमारे घरों में दिन और रात में बनने वाला खाना थोड़ा-बहुत बच ही जाता है जिसे उठाकर आप फ्रिज में रख देते हैं फिर जब आप उसे दोबारा खाते हैं तो गर्म करते हैं परंतु खाने की कुछ वस्तुओं को फ्रिज से निकालकर कभी दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए दोबारा गर्म करने से इन में हानिकारक तत्व शामिल हो जाते हैं जो कि आपके शरीर के लिए बहुत ही नुकसान दायक हो सकते हैं।

ऐसी ही 5 चीजों के बारे में हम चर्चा करेंगे जिन्हें दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए

1- पालक-: पालक को आप किसी भी तरह से बनायें चाहे पनीर के साथ या खाली, पालक की सब्जी को दोबारा गर्म करने से पालक में मौजूद नाइट्रेट नष्ट हो कर हानिकारक तत्व में परिवर्तित हो जाते है जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

2- चावल-:  चावल फ्रिज में रखे हो या बाहर कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाने चाहिए जहां तक हो सके बासी चावल खाने से बचे चावल को गर्म करते समय बैक्टीरिया जीवित हो जाते हैं।

3- अंडे की भुर्जी-: अंडे की भुर्जी दोबारा गर्म करके खाने से शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है अंडे की सब्जी को दोबारा गर्म करने से टॉक्सिन की मात्रा सब्जी में आ जाती है जो भोजन को पचाने में दिक्कत पैदा करती है।

4- मशरूम-: मशरूम को पकाने के तुरंत बाद खा लेना चाहिए रखा हुआ मशरूम हानिकारक तत्व पैदा कर देता है मशरूम कभी फ्रिज में नहीं रखनी चाहिए मशरूम में मौजूद प्रोटीन गर्म करने से नष्ट हो जाती है।

5- आलू की सब्जी-: आलू की सब्जी तो प्रत्येक घर में बनती है परंतु आलू की सब्जी उतनी ही बनायें जितनी कि सभी लोग खा सकते हैं बची हुई आलू की सब्जी को फ्रिज में या बाहर लंबे समय के लिए नर रखें। लंबे समय तक रखने से सब्जी में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

(Visited 113 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply