10 देश जहां आपको जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं

घूमने का शौक रखने वाले लोग गर्मियाँ आते ही नई-नई जगहों पर घूमने के लिए प्लानिंग करने लगते हैं बहुत से लोग भारत में ही भिन्न भिन्न स्थानों पर घूमने के लिए जाते हैं और कुछ लोग जो विदेशी पर्यटन करना चाहते हैं विश्व में नये-नये स्थानों पर जाना चाहते हैं , परंतु वीजा की परेशानी के चलते वह नहीं जा पाते। तो हम बता दें कि विश्व में कई ऐसे देश है जहां आपको जाने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती हम आपको ऐसे 10 देशों के बारे में बता रहे हैं जहां बिना वीजा कि आप बेफिक्र होकर घूम सकते हैं।

1- मालदीव-:  मालदीव घूमने के लिए आप को वीजा की आवश्यकता नहीं है यहां 30 दिनों तक का बिना वीजा के रह सकते हैं मालदीप समुद्र से घिरा हुआ बहुत ही सुंदर देश है।

2- मॉरिशिस-:  मॉरिशस का नाम आते ही हमें सी फूड की याद आने लगती है माॅॅरिशस में आप 60 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं और वहां के सी फूड का आनंद ले सकते हैं।

3- कंबोडिया-: कंबोडिया अंकोरवाट मंदिर के लिए प्रसिद्ध है अगर आप करना चाहते हैं अंकोरवाट मंदिर के दर्शन तो कंबोडिया अवश्य जाएं यहां आप बिना वीजा के 30 दिनों तक रह सकते हैं।

4- मकाउ-: मकाउ बहुत ही खूबसूरत और अमीर लोगों का देश है यहां भी आप बिना वीजा के छुट्टियों का आनंद लेने जा सकते हैं।

5- बोलीविया-: अगर आप अपनी छुट्टियों का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो बोलीविया जाएं बोलीविया की हेरिटेज को यूनेस्को ने अपनी वेबसाइट में शामिल कर रखा है यहां आप 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं।

6- फिजी -: फिजी खूबसूरत  beaches के लिए जाना जाता है यहां आप बिना वीजा के बेफिक्र घूम सकते हैं।

7- नेपाल-: नेपाल भारत से सटा हुआ छोटा सा देश है यहां भी आप बिना वीजा के जा सकते हैं।

8- वानुअतु-: वानुअतु मैं आप 30 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं वानुअतु आइसलैंड की खूबसूरती के लिए जाना जाता है यहां 80 से भी ज्यादा खूबसूरत आइसलैंड है।

9- लाओस-: लाओस “हरियाली से भरा हुआ देश” के नाम से जाना जाता है एयरपोर्ट पर ऑनलाइन वीजा की सुविधा भी लाओस जाने के लिए उपलब्ध है परंतु यहां जाने के लिए आपको वीजा की कोई आवश्यकता नहीं होती।

10- हांगकांग-: हांगकांग में आप 14 दिनों तक बिना वीजा के कर रह सकते हैं घूमने के लिए हांगकांग भी बहुत खूबसूरत देश है।

(Visited 17 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply