1 जुलाई से 5 सर्विसेज जो आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेंगी।।

डिजिटल इंडिया के तहत पूरे देश को डिजिटलाइजेशन से जोड़ने के लिए आधार कार्ड का होना कंपलसरी कर दिया गया है आधार कार्ड को खाते से लिंक करके इस कार्य को आगे भी बढ़ाया जा रहा है। 1 जुलाई तक सभी के पास आधार कार्ड का होना आवश्यक है जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं होगा उसे कुछ सर्विसेस नहीं मिल पाएंगी जैसे-:

1- घरेलू गैस-: प्रधानमंत्री जी ने दो करोड़ परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस मुहैया कराई थी अब इस योजना के तहत एक जुलाई से LPG का कनेक्शन  आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगा।

2- राशन कार्ड-: गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाले व्यक्तियों को 1 जुलाई से राशन कार्ड बनवाने के लिए व राशन लेने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी बिना राशन कार्ड के नई राशन कार्ड नहीं बन पाएंगे।

3- इनकम टैक्स रिटर्न-: आधार कार्ड की आवश्यकता पिछले दिनों में काफी बड़ी है अब आप आधार कार्ड के बिना इनकम टैक्स रिटर्न भी जमा नहीं कर पाएंगे।

4- ट्रेन टिकट बुकिंग-: 1 जुलाई से रेलवे में कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। 1 जुलाई से ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए आधार कार्ड आवश्यक होगा बिना आधार कार्ड के ट्रेन टिकट बुक नहीं हो पाएगी।

5- डिग्री प्राप्त करने के लिए-: 21 मार्च को जारी यूनिवर्सिटी कमीशन के नोटिस के आधार पर किसी भी छात्र की डिग्री पर आधार नंबर अंकित होना आवश्यक कर दिया गया है बिना आधार नंबर के डिग्री फर्जी भी मानी जा सकती है।

(Visited 40 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply