रसोई घर में प्रयोग किए जाने वाले कुछ कारगर उपाय

Shares 0

कई बार हमारे घर में या रसोई घर में खाने पीने की वस्तुएं खराब हो जाती है और हम कुछ नहीं कर पाते क्योंकि हमें सही जानकारी का अभाव होता है अगर हम कुछ चीजों को जान लें तो हम घर में प्रयुक्त होने वाली वस्तुओं को खराब होने से बचा सकते हैं हमारे छोटे-छोटे उपयोग खाने पीने की वस्तुओं को न केवल लंबे समय तक फ्रेश रखते हैं बल्कि उनका स्वाद भी बरकरार रख सकते हैं इस लेख में हम ऐसे ही छोटे-छोटे नुस्खों के बारे में जानेंगे।

~आटा गूंंथते समय पानी के साथ थोड़ा सा दूध मिलाने से आटा गरम होता है तथा रोटी और पराठे का स्वाद दुगना हो जाता है।
 ~गर्मियों के दिनों में अधिकतर नींबू सूख जाते हैं और उनमें से पर्याप्त मात्रा में रस नहीं निकल पाता ऐसे में हमें क्या करना चाहिए- नींबू का प्रयोग करने से पहले थोड़ी देर तक गर्म पानी में डालकर रख दें उसके बाद उसे प्रयोग में लाएं रस ज्यादा निकलेगा।
~फ्रिज में हम हर तरह की वस्तुए रख देते हैं जिसे फ्रिज में एक अलग तरह की महक व गंध आने लगती है यदि फ्रिज में कोई भी खुशबू या बदबू आती है तो आधा कटा हुआ नींबू फ्रिज में रख दें फ्रिज की बदबू समाप्त हो जायेगी।
~कभी-कभी चावल पकाते समय वह आपस में चिपक जाते हैं अतः चावल के उबलने के समय 2 बूंद नीबू का रस डाल दें चावल चिपकेंगे नहीं।
~लहसुन को छीलने  मैं महिलाओं को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि लहसुन का छिलका आसानी से नहीं उतरता लहसुन का छिलका जल्दी उतारने के लिए लहसुन को छीलने से पहले हल्का सा गर्म कर लें छिलका  जल्दी उत्तर आएगा।
~मिर्च के डब्बे में हींग डालने से मिर्च लंबे समय तक खराब नहीं होती।
~चीनी को हम हमेशा ढ़ककर तथा ऐसे स्थान पर रखते हैं जहां चीटियां प्रवेश ना करें उसके बाद भी चीटियां चीनी में घुसकर हमारे लिए काम बढ़ा देती है ऐसे में चीटियों से बचाव के लिए चीनी में 4 -5 लौंग डाल दें चीटियां नहीं आएंगी।
(Visited 13 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply