यह “5 टीचिंग वेबसाइट” आपको महीने में 50,000 तक कमाने का मौका देती है।।

आपको है “किसी सब्जेक्ट की अच्छी नॉलेज” तो क्यों ना इसे कमाने का जरिया बना लिया जाए, गर्मियों की छुट्टियां होते की स्टूडेंट्स इस टाइम को यूटिलाइज करना चाहते हैं और टीचर भी सोचते हैं की छुट्टियों में कुछ नया कर लिया जाए तो आज हम आपके लिए ऐसी 5 वेबसाइट्स लेकर आए हैं जिनसे आप पार्ट टाइम पढ़ाकर 50,000 रुपये महीने तक कमाये जा सकते है।

1- Vadantu-:  इस वेबसाइट के को-फाउंडर वाक्सी कृष्णा है। वेदांत एक “ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफार्म” है जिसे सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड भी मिल चुका है इस वेबसाइट के जरिए  आप आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड सहित किसी अन्य सब्जेक्ट में कमांड रखते हैं तो vadantu के साथ 4 घंटे काम करके हर महीने ₹25000 तक आसानी से कमा सकते हैं इस समय इस प्लेटफार्म पर 11,000 से भी ज्यादा स्टूडेंट रजिस्टर्ड है और 350 टीचर्स इसके साथ काम करते हैं जो लोग फुल टाइम पढ़ाना चाहते हैं वह एक महीने में ₹75,000 महीने तक आसानी से कमा सकते हैं।

2- Italki-: यह विदेशी भाषा सीखने और सिखाने का अच्छा प्लेटफॉर्म है Italki को बेस्ट ई लर्निंग टीचिंग का दर्जा प्राप्त है। यहां आप हिंदी अंग्रेजी सहित एक हजार से ज्यादा भाषा सीख सकते हैं और सिखा भी सकते हैं इस साइट पर काम करने के लिए आपको रजिस्टर्ड करना होगा और 1 घंटे की कितनी फीस आप  लेना चाहते हैं उसकी जानकारी आपको वहां देनी होगी फिर ट्रायल लेक्चर अपलोड करना होगा जो स्टूडेंट को सिखाने के तरीके और टिप्स के बारे में जानकारी देता है। प्रति घंटे के हिसाब से 500 से 1000 तक इस  वेबसाइट के द्वारा आप कमा सकते है।

3- Helphub-:  यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां आप सब्जेक्ट पढ़ाने के साथ-साथ किसी अन्य फील्ड में रुचि रखते हैं तो वह भी सिखा सकते हैं- जैसे फोटोग्राफी,फोटोशॉप जो भी आपका फील्ड हो उससे जुड़ा कोर्स आप यहाँ अपलोड कर दें। इस साइड से आप कम से कम 320 रुपए प्रति घंटा तक कमा सकते हैं।

4- Udemy-:  यहां भी आप सब्जेक्ट के साथ साथ मार्केटिंग, इंजीनियरिंग और वेब डेवलपर सहित किसी भी फील्ड के  कोर्स सिखा सकते हैं। यहां भी आप कम से कम 320 रुपये प्रति घंटा या उससे ज्यादा कमा सकते हैं।

5- Cuemath-: जो math पढ़ाने और पढ़ने में रुचि रखते हैं उनके लिए यह सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है यह वेबसाइट केवल महिलाओं के लिए है यहां आपको अपने काम के लिए टेक्निकल सपोर्ट में मिलता है 3 घंटे पढ़ा कर हर महीने 40,000 रूपये तक कमाए जा सकते हैं।

(Visited 56 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply