भूल कर भी ना करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल !

Shares 0

आजकल क्रेडिट कार्ड हमारी बेसिक जरूरत बनता जा रहा है, नगदी लेकर घूमना हर जगह सम्भव नहीं हो पाता ऐसे में क्रेडिट कार्ड किसी भी प्रकार का पेमेंट करने में हमारी सहायता करता है। क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने से पहले आपके लिए जाना अत्यंत आवश्यक है कि कुछ मामलों में आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ना करें तो ही अच्छा है जैसे—

1- असुरक्षित ऑनलाइन खरीददारी-:  कुछ ऐसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स भी है जो सुरक्षित नहीं है अच्छी प्रतिष्ठित शॉपिंग साइट की जानकारी करने के लिए यह देख लें कि ऑनलाइन शॉपिंग बेबसाइट के शुरूआत में https लगा है या नहीं अगर नहीं लगा है तो वह साइड असुरक्षित है उस से भूलकर भी शॉपिंग ना करें।

2-घर के बिल-: कई बार महीने के अंत में सैलरी खत्म हो जाती है और बिजली का बिल पानी का बिल मोबाइल या केबल के बिल के लिए हम क्रडिट कार्ड से भुगतान कर देते हैं लेकिन अगर  हर महीने क्रेडिट कार्ड के पूरे बिल का भुगतान नहीं करेंगे तो प्रत्येक दिन के हिसाब से लगने वाला ब्याज आपके मासिक बिल पर और भी भारी पड़ जाएगा।

3-कार खरीदना-: कार खरीदने के लिए आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की बजाय बैंक से उचित ब्याज दर पर लोन लेकर कार खरीदना ज्यादा उचित रहता है क्योंकि कार डीलर को कार्ड से पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड कंपनी को एक से तीन % शुल्क देना पड़ता है जो की अतिरिक्त चार्ज में आपके ऊपर ही पड़ता है।

4-खुदरा शॉपिंग-: जब भी आप घर की आम जरूरतों का सामान खरीदने जाते हैं तो कोशिश करें कि नगद पैसे दे कर सामान खरीदा जाए क्योंकि क्रेडिट कार्ड से खरीदारी के दौरान हम बहुत सी चीजें ऐसी भी खरीद लेते हैं जो जरूरत की नहीं होती इससे फिजूलखर्ची से बचा जा सकता है।

5- मेडिकल बिल-:  मेडिकल बिल का भुगतान क्रेडिट कार्ड से करने से पहले इससे संबंधित जानकारियों को सावधानी पूर्वक पढ़ लें इसके बाद ही आप मेडिकल बिल का भुगतान क्रेडिट कार्ड से करें ।

इसके साथ ही बाहर घूमने जाने के लिए छोटे-छोटे भुगतान नगद करें एजुकेशन लोन क्रेडिट कार्ड से कभी न चुकायें क्योंकि इस पर लगने वाला ब्याज बहुत ज्यादा होता है जो आपकी आय पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
(Visited 16 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply