भारत के 5 पोपुलर पर्यटन स्थल जो सैलानियों को करते है आकर्षित

Shares 0

भारत वर्ष का इतिहास और यहाँ की सभ्यता पूरी दुनिया में बहुत गौरव के साथ लोगो के दिलो में  है. भारत एक ऐसा देश है जिसमे सभी ऋतुओ का आनंद लिया जा सकता है. यहाँ अलग अलग तरह के लोग और संस्कृति हमेशा सैलानियों के लिए जिज्ञासा का विषय रहते है. यही वजह है की हर साल यहाँ बहुत से पर्यटक देश विदेश से घूमने आते है.

आज हम आपको बताते है भारत के 5 पर्यटन स्थल-

 1. दिल्ली भारत की राजधानी

देश की राजधानी दिल्ली भारत का ऐसा देश है जो लोगो के लिए सपनो का घर होता है. यहाँ पर लाखो लोग अलग अलग शहरों और संस्कृति से होने के बावजूद भी प्यार से रहते है. दिल्ली में ऐतिहासिक इमारते, किले, स्मारक और बगीचे है. ये सब पर्यटकों का दिल मोह लेते है.

2. गोवा

गोवा समुंद्र किनारे बसा एक खुबसूरत शहर है. यहाँ पर लोग यूरोपियन संस्कृति को मानते है. समुंद्र किनारे लोग खुले आसमान के निचे घूमते हुए आनंद महसूस करते है. घेमने का ये बहुत अच्छा स्थान है पर्यटकों के लिए.

3. आगरा

शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज़ की याद में ताज़ महल बनाया था और उसी से आगरा शहर को नयी पहचान मिल गयी. आज ताज महल दुनिया के 7 अजूबों में से एक है. दुनिया भर से लोग इस ताज की खूबसूरती की एक झलक पाने के लिए आते है.

4. मुम्बई

महानगरी के नाम से जानी जाने वाली मुम्बई पूरी दुनिया में बॉलीवुड सितारों की वजह से मशहूर है. बड़े अब्दे फ़िल्मी सितारों का गढ़ है मुम्बई जो समुन्द्र के किनारे बसा हुआ है. मरीन ड्राइव, होटल ताज, बंदर वरली सी लिंक यहाँ के आकर्षण केंद्र है.

5. उदयपुर

झीलों का शहर है ये जो राजस्थान में बसा हुआ है. चारों तरफ से पहाडों से घिरा हुआ ये शहर अनायास ही पर्यटकों के दिल में अपने लिए एक ख़ास जगह बना लेता है.

(Visited 10 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply