भारत के 5 खूबसूरत बागान।।।

Shares 0

भारत अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना चाहता है भारत के कई राज्य पहाड़ और पेड़ पौधों की हरियाली से खूबसूरत बने हुए हैं भारत की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं यहां स्थित खूबसूरत बगीचे व बागान जिसके बारे में हम यहां चर्चा करेंगे।।।

1- हैंगिंग गार्डन-: हैंगिंग गार्डन मुंबई में स्थित है जो बहुत ही खूबसूरत बागान है यह बच्चों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है यहां आपको तरह-तरह के पेड़ पौधे देखने को मिलेंगे यह गार्डन मालाबार हिल्स के ऊपर बना हुआ है यह गार्डन अरब सागर में छपते सूरज के अनोखे नजारे के लिए प्रसिद्ध है।।

2-: वृंदावन गार्डन-: वृंदावन गार्डन कर्नाटक और भारत का सबसे आकर्षक को खूबसूरत बागान है यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है यह बागान इतना बड़ा है कि इसमें 20 लाख लोग एक साथ आ सकते हैं कर्नाटक जाने वाले व्यक्तियों को वृंदावन गार्डन अवश्य जाना चाहिए।।।

 

3- निशात बाग-: श्रीनगर में हिमालय की चोटियों के बीच बसा यह बागान मुगल काल की खूबसूरत कलाकृति का नमूना है निशात बाग सीढीनुमा गार्डन है जहां एक तरफ डल झील कौर बर्फीली चोटियों की खूबसूरती इस बागान को और भी आकर्षक बना देती हैं।।।

 

4- पिंजौर गार्डन-:  पिंजौर गार्डन चंडीगढ़ में स्थित है यह गार्डन देखने में बेहद खूबसूरत और मनमोहक दृश्यों से ओतप्रोत है माना जाता है कि अज्ञातवास के दौरान पांडव यहां आकर रुके थे पिंजौर गार्डन में चिड़ियाघर भी है रात को कलरफुल लाइट से सजने के बाद यह बागान बेहद खूबसूरत लगता है।।।

5- बोटैनिकल गार्डन-: यह ऊटी के खूबसूरत बागानों में से एक है प्रत्येक साल होने वाले समर फेस्टिवल में देश विदेश के लोग यहां आकर इसकी खूबसूरती का आनंद उठाते हैं। फ्लावर शो, लिली पाउंड तथा क्राक का पेड़ इस बागान के आकर्षण का केंद्र है ऊटी का खूबसूरत सुहाना मौसम इस बागान में घूमने का मजा दुगना कर देता है।।

(Visited 18 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply