धूम्रपान छोड़ने में कारगर है- “यह 8 टिप्स”

आजकल युवाओं में स्मोकिंग की लत लगातार बढ़ रही है युवाओं को नशे की लत शौक-शौक में ही पड़ जाती है और फिर वह आसानी से छूट नहीं पाती हालांकि स्मोकिंग कोई बीमारी नहीं है बस इस लत को छोड़ने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 70 लाख लोग पूरी दुनिया में स्मोकिंग के कारण मर जाते हैं।

धूम्रपान हमारे समाज के लिए अभिशाप है जो इस समाज की जड़ (युवाओं) को खोखला करता जा रहा है यहां हम स्मोकिंग छोड़ने में सहायक कुछ तरीके बता रहे हैं जिनका उपयोग करके आप स्मोकिंग छोड़ सकते हैं।

 

 

1-: धूम्रपान छोड़ने से 3 दिन पहले ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ और ग्रीन टी का सेवन करें जिससे शरीर में मौजूद ज्यादा से ज्यादा निकोटिन बाहर निकल सके।

2-: अगर खाना खाने के बाद धूम्रपान करने की इच्छा होती है तो खाना खाने के बाद आप फल, चॉकलेट या च्विंगम का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे धूम्रपान करने की तलब नहीं आएगी।

3-: अगर स्मोकिंग की इच्छा होती है तो ध्यान बांटने की कोशिश करें जैसे कोई काम करने लग जाएगा या मूवी देखने लग जाए।

4-: एक साथ धूम्रपान छोड़ने की कोशिश ना करें एक टारगेट बनाएं प्रतिदिन धूम्रपान की मात्रा को धीरे धीरे कम करते जाएं।

 

 

5-: नाश्ता करते समय जिनसेंग पाउडर का इस्तेमाल करें यह डोपामाइन को कम करने में मदद करता है डोपामाइन निकोटीन में सबसे अधिक पाया जाता है।

6-: रोजाना ध्यान करें मन को एकाग्र करने के लिए ध्यान करना बहुत ही आवश्यक है जिससे आप अपनी इच्छा शक्ति पर नियंत्रण पा सकते हैं।

7-: स्मोकिंग की इच्छा होने पर ब्रुश कर लें जिससे स्मोकिंग के लिए हो रही केविंग खत्म हो जाती है।

8-: जैसे- जैसे स्मोकिंग छूटती जाए उसके लिए खुद की सराहना करें जिससे आप को आगे भी धूम्रपान छोड़ने की प्रेरणा मिलती रहे।

(Visited 20 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply