दुनिया के 8 भीड़ भाड़ वाले शहरों में- “भारत के दो शहर भी”

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने संयुक्त राष्ट्र हैबिटेड के डाटा के आधार पर दुनिया के 10 भीड़भाड़ वाले शहरों की सूची जारी की है जिसमें भारत के भी दो शहर सम्मिलित हैं। चलिए जानते हैं इस सूची में कौन सा शहर किस स्थान पर है।

1- ढाका-:  डब्ल्यूईएफ की रिपोर्ट के अनुसार ढाका (बांग्लादेश की राजधानी) सबसे अधिक भीड़भाड़ वाला शहर है ढाका का जनसंख्या घनत्व प्रति वर्ग किलोमीटर 44,500 है।

 

 

2- मुंबई-:  भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी सूची में दूसरे स्थान पर है जो कि दुनिया का दूसरा सबसे अधिक भीड़ भाड़ वाला शहर है। मुंबई में प्रति वर्ग किलोमीटर 31,700 लोग रहते हैं।

3- मेडेलिन-:  कोलंबिया का शहर मेडेलिन दुनिया का तीसरा भीड़-भाड़ वाला शहर है जिसका जनसंख्या घनत्व 19,735 प्रति वर्ग किलोमीटर है।

4- मनीला-:  मनीला इस सूची में चौथे स्थान पर है जो कि फिलीपींस की राजधानी है फिलीपींस का जनसंख्या घनत्व 14,812 किलोमीटर है।

5- कैसाब्लैंका-:  मार्को का शहर कैसाब्लैंका दुनिया का पांचवा जन घनत्व वाला शहर है जहां प्रति वर्ग किलोमीटर 14,235 निवास करते हैं।

6- लागोस-: लागोस नाइजीरिया का शहर है जो इस सूची में छठवें स्थान पर है लागोस का जनसंख्या घनत्व 13,300 प्रति वर्ग किलोमीटर है।

 

 

7- कोटा-:  भारत का ही एक अन्य शहर कोटा इस सूची में सातवें स्थान पर है जो कि सातवां सबसे भीड़ भाड़ वाला शहर है कोटा का जनसंख्या घनत्व प्रति वर्ग किलोमीटर 12,009 है।

8- सिंगापुर-:  सिंगापुर दुनिया का आठवां सबसे अधिक जनघनत्व वाला शहर है सिंगापुर खूबसूरत ट्यूरिस्ट प्लेस भी है लेकिन यह आठवे नंबर का दुनिया का सबसे भीड़ भाड़ वाला शहर है जिसका जनसंख्या घनत्व 10,282 प्रति वर्ग किलोमीटर है।

इन शहरों के जनसंख्या घनत्व को देखकर आराम से अनुमान लगाया जा सकता है कि इन शहरों का जन जीवन कैसा होगा। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार 2050 तक यह अनुपात 66% हो जाएगा।

(Visited 52 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply