“दुनिया के 5 सबसे खतरनाक हथियार”।।।

हथियार किसी भी देश की शक्ति का और उसके ताकतवर होने का प्रमाण होते हैं जिस देश के पास जितने ज्यादा और खतरनाक हथियार होते हैं वह उतना ही मजबूत होता है। अपनी डिजाइन तथा मारक क्षमता के कारण कई सारी बंदूक है जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं जिनमें मशीन गन, मिलिट्री गन, टैंक गन, फिक्शनल गन आदि शामिल है।

यहां हम दुनिया की 5 सबसे खतरनाक बंदूकों का वर्णन कर रहे हैं।

 

1-हेकलर- कोच MG4 MG4 3 मशीन गन-: इस मशीन गन को 1990 में हेकलर एंड कोच कंपनी (जर्मनी) द्वारा निर्मित किया गया था। यह मशीन गन 5.56 एमएम की हल्के वजन वाली मशीन है जो अपनी विश्वसनीयता पर खरी उतरती है यह मशीन गन आधुनिक तकनीकी की सुरक्षा प्रणाली से लैस है।

 

2- एक्यूरेसी इंटरनेशनल AS50 सनाईप राइफल-: अपनी अचूक निशाने के लिए जाने जाने वाली यह बंदूक लंबी दूरी से भी लक्ष्य को भेदने में कारगर है इस बंदूक को किसी हथियार के बिना 3 मिनट में भी असेम्बल किया जा सकता है यह मशीन गन दिखने में काफी आकर्षक और हल्की है।

 

3- F.2000 असाल्ट राइफल-: F2000 को 2001 में अबू धाबी की एक प्रदर्शनी में सार्वजनिक किया गया था इसका डिजाइन बेल्जियम की एक एन हर्शल कंपनी द्वारा तैयार किया गया। इस राइफल की खास विशेषता मॉड्यूलर हथियार प्रणाली और कॉन्पैक्ट 5.56x45m नाटो क्षमता वाले एक बैल पप लेआउट का होना है।

 

4- एके-47-:  एके-47 को कालाश्रिकोव भी कहा जाता है क्योंकि मिखाइल कालाश्रिकोव ने रूस में एके-47 का निर्माण किया था एके-47 अपने स्थायित्व की वजह से दुनिया का लोकप्रिय त्योहार है इसका उत्पादन कम लागत में हो जाता है तथा उपयोग करने में काफी आसान है।

 

5- 3जी सब मशीनगन-: यह मशीन गन इजराइल द्वारा विकसित की गई है इस बंदूक में पहली बार दूरबीन का उपयोग किया गया इस मशीन पिस्टल का डिजाइन जापान की टाइप टू मशीन पिस्टल से बिल्कुल अलग है यह मशीन गन रक्षा हथियार के रूप में आर्मी का लोकप्रिय हथियार है।

(Visited 257 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply