“दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत झील”!!!

दुनिया में बहुत से खूबसूरत स्थान है जहां जाने का सपना हर किसी का होता है परंतु दुनिया घूमने का सपना हर किसी का पूरा नहीं हो सकता। अपने आसपास की जगह को देखने का आनंद तो हर कोई उठा पाता है परंतु दूरदराज बसी खूबसूरती को हमें टीवी या इंटरनेट के माध्यम से देख कर ही संतुष्ट होना पड़ता है चलिए आज मैं आपको दुनिया की पांच खूबसूरत झीलों की सैर कराती हूं।

 

1- मेलिसनी गुफा झील-: यह झील ग्रीस के केफ़लोनिया द्वीप पर स्थित दुनिया की सबसे खूबसूरत झील है यह द्वीप चारों तरफ पहाड़ों से जंगलों से तथा समुद्र से घिरा हुआ है । 1957 में इस झील को दुनिया की सबसे खूबसूरत झील का दर्जा प्राप्त हुआ था।

 

2- प्लिटविस झील-: यह झील क्रोएशिया देश की सबसे खूबसूरत झील है यहां कुल मिलाकर 16 झीलें हैं इनमें 12 सतह से थोड़ी ऊपर और चार सतह के नीचे है यहां पानी का रंगबिरंगा रंग देखने को मिलता है।

 

3- युकेतन झील-: माना जाता है कि यह झील लगभग 2 मिलियन साल पुरानी है यह झील मेक्सिको के युकेतन राज्य में स्थित है इस झील में बहुत ही सुंदर नजारे हैं।जमी हुई बर्फ, रंग-बिरंगी पक्षी,जमीन के नीचे सुरंग जैसे खूबसूरत नजारे यहां देखने को मिलेंगे।

 

4- मैथसन झील-: यह झील करीब 14000 साल पुरानी है यह झील न्यूजीलैंड के साउथ वेस्टलैंड राज्य में स्थित है जो की चारो तरफ से पहाड़ों से घिरी हुई है। पाइन के पेड़ जो कि इस झील की खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं।

 

 

5-प्लेट झील-: यह झील हरे जंगलों से घिरी हुई बहुत ही खूबसूरत झील है यह झील स्लोवेनिया में स्थित है इस डील के बीच एक चर्च भी है यहां वर्ल्ड रोविंग चैंपियनशिप का आयोजन भी होता है।

(Visited 239 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply