तनाव को दूर करने के 5 सूत्र।

काम का अतिरिक्त बोझ या किसी कार्य में लगातार असफलता तनाव को निमंत्रण देती है तनाव में व्यक्ति कुछ भी इंजॉय नहीं कर पाता किसी कार्य को करने का उसका मन नहीं करता तनाव से ग्रसित व्यक्ति के अंदर चिड़चिड़ापन आ जाता है। परंतु अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके आप इस तनाव से मुक्ति पा सकते हैं।

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं तनाव को दूर भगाने के 5 सूत्र-:

1-: कार्य करते समय ध्यान रखें घर हो या बाहर अपनी क्षमता से अधिक न करें सारा काम करने के लिए खुद को दबाव में न डालें जब किसी काम का दबाव बढ़ता है तो तनाव भी होता है आज का जमाना टीमवर्क का है घर या ऑफिस कहीं भी काम करते समय घरवालों और कलीग्स की सहायता लें।

 

2-: अपने दिमाग में नकारात्मक विचारों को ना आने दे बस अपने मन में एक बात याद रखें कि ऐसा कोई भी काम नहीं है जिसे आप नहीं कर सकते कभी-कभी इंसान कोई कार्य आरंभ करने से पहले ही हार मान कर बैठ जाता है और बेकार का तनाव उसे घेर लेता है। हमेशा “मैं इस काम को कर सकता हूं” जैसी सकारात्मक सोच मन में रखें।

3-: किसी भी कार्य को मजबूरी में करने की वजाय मनसे करें “मुझे करना ही है” और “यह कार्य मेने चुना है” मैं यही फर्क है कि मुझे करना ही है मैं जहां मजबूरी झलकती है वहींं यह कार्य मेंंने चुना है मैं अपनी इच्छा जाहिर होती है जब आप किसी कार्य को अपने मन से करेंगे तो तनाव तो खुद-ब-खुद दूर हो ही जाएगा।

4-: जब कोई हंसने की बात आये तो दिल खोल कर हंसे तनाव को दूर करने के लिए हंसना सबसे अच्छी दवा है जीवन की समस्याओं को खुद के ऊपर हावी ना होने दें जिंदगी को खुलकर जीयें।

 

5-: छोटी-छोटी चीजों में खुशी तलाशने की कोशिश करें। मन लगातार किए गए कार्य से मन खुश रहता है साथ ही काम में गलतियां कम होती है कुछ नया सीखने का और करने का प्रयत्न करें जिससे जिंदगी में एक नयापन रहे।

(Visited 9 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply