टॉप 6 बिजनेस घर बैठे “करें कमाई लाखों में”।।।


कोई भी व्यक्ति इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी से पीछे नहीं रहना चाहता सभी को आगे आने की चाह होती है, ऐसे मैं वह कोई तरीका, कोई काम नहीं छोड़ना चाहता जिससे वह उस रेस में पीछे रह सके। टेक्नोलॉजी ने भी जिस तरह से कुछ समय में हर क्षेत्र में अपनी जड़े फैलाई है, घर बैठे बिजनेस करने और अन्य तरीकों से कमाई करने के अवसर बढ़ने लगे हैं। हम यहां कुछ ऐसी बिजनेस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें आप कम जगह और घर बैठे ही कर सकते हैं।

1-जिम-:: जिम खोलने के लिए जरूरी नहीं है कि आप के पास बहुत सारी जगह हो आप कम जगह में भी घर की छत पर या किसी कमरे में जिम खोल सकते हो। महिलाओं के लिए इस तरह के जिम बनाए जा सकते हैं। तीन से चार लाख रुपए में आपको बहुत सारे इक्यूपमेंट मिल सकते हैं जिम बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें रनिंग कॉस्ट बहुत कम होती है।
2- ब्लॉगिंग -:: ब्लॉग लिखना घर बैठे कमाई करने का बहुत ही आसान तरीका है उसके लिए आपको एक सब्जेक्ट पर पकड़ होनी चाहिए बस उसी पर ब्लॉग लिखना प्रारंभ कर दें। पिछले कुछ समय में जिस तरह से लोग इंटरनेट पर डिपेंड हुए हैं, ब्लॉक पढ़ने वालों की कोई कमी नहीं है और इसमें आपको कुछ खर्च करने की भी जरूरत नहीं है आप Google या वर्ड प्रेस पर ब्लॉक बना सकते हो, जैसे-जैसे आप के ब्लाॅॅग की रीडरशिप बढ़ेगी वैसे- वैसे आपको विज्ञापन मिलने लगेंगे ब्लॉग से महीने में लाखों तक कमाए जा सकते हैं।
3-ऑनलाइन सर्वे जॉब-:: इस काम के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है ऑनलाइन सर्वे जॉब में ज्यादातर कंपनियां आपको प्रोडक्ट के लिए प्रिब्यू  लेने का काम देती है जिसमें पब्लिक डिमांड के अनुसार सर्विस डिलीवरी की बारीकियां बतानी होती है इसके बदले आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
4- हॉबी क्लासेज-::  अगर आप के अंदर है कोई हुनर तो वह आपके लिए अर्निंग का एक अच्छा स्रोत बन सकता है, जैसे पेंटिंग, सिलाई, गिटार बजाना, योगा क्लासेज इनसे आप महीने में 25-30 हजार तक कमा सकते हो।
5- डे केयर-::  पति पत्नी जब दोनों ही नौकरी करते हैं तो बच्चों को संभालना एक बड़ी जिम्मेदारी होती है उनके लिए उन्हें डे केयर की आवश्यकता होती है। यह बिजनेस एक दो कमरों में खोला जा सकता है बस बच्चों के खेलने संबंधी व खानपान सम्बन्धित चीजों की व्यवस्था करनी होती है इसमें प्रत्येक बच्चे की महीने की फ़ीस 1500 से ₹2500 तक आसानी से होती है।
6- मशरूम की खेती-::  मशरूम की खेती के लिए एक अंधेरे कमरे की आवश्यकता होती है और यह खेती दो से 3 महीने में तैयार हो जाती है मॉयेस्टर मशरूम की खेती कुल खर्च के 3 गुना तक इनकम दे जाती है।
(Visited 49 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply