जीवन में योग से लाभ

Shares 0

भागदौड़ भरी जिंदगी में इंशान इतना व्यस्त हो गया है मानो वह अपने स्वास्थ्य को भूल ही गया हो। पैसा कमाने की होड़ में वह अपने शरीर पर ध्यान ही नही दे पा रहा यही वजह है कि आज 25-30 साल की उम्र से ही बालों का सफेद होना , चेहरे पर झुर्रियां पडना, आखोँ पर चश्मा लगना , मानसिक तनाव, हाई ब्लड प्रेशर, अनिद्रा इत्यादि बीमारियाँ शरीर को अपना घर बनाती जा रही हैं।
पैसा ही जिंदगी में सब कुछ नही होता अगर स्वास्थ्य ठीक है तो पैसा कितना भी कमाया जा सकता है स्वास्थ्य के अभाव में मानव शरीर एक समय तक ही कार्य कर सकता है उसके बाद नहीं। अतः योग ही एक ऐसा माध्यम जिससे शरीर और मन दोनों को पूर्ण तरह से स्वस्थ किया जा सकता है।

आइए जानते है योग से होने वाले लाभों के बारे में-

1- योग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है जो विभिन्न रोगों से लडने की शक्ति प्रदान करता है। योग आत्म बल प्रदान करता है।

2- योग से सम्पूर्ण शरीर का व्यायाम होता है जिससे पूरा शरीर सुड़ौल बनता है मानसिक तनाव दूर होता है तथा तन और मन दोनों प्रशन्न रहते है।

3- योग श्वसन प्रणाली को मजबूत करता है जिससे फेफड़ों की ओक्सीजन लेने की क्षमता में बृद्धि होती है तथा शरीर के अंगों को मजबूती प्रदान करता है।

4-नियमित रूप से व्यायाम करने से मृत कोशिकाओं के स्थान पर नयी कोशिकाऐं आने लगती है जिससे उम्र का प्रभाव कम दिखने लगता है अर्थात बुढापा देर से आता है।

5- आजकल महिलाओं को मासिकधर्म की अनियमितता तथा समय से गर्भ धारण न कर पाना आम बात सी हो गयी है अतः योग ही ऐसा माध्यम है जिससे बिना किसी दवा और शरीर को नुकसान पहुंचाये बिना इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। उत्कटासन महिलाओं की इन समस्याओं के लिए अत्यंत लाभप्रद आसान है।

6- योग शरीर में स्थित मेरूदंड (रीढ़की हड्डी) को तानता है तथा मजबूती प्रदान करता है, कमर से सम्बंधित विभिन्न बीमारियों में लाभ पहुचाता है}। स्लिप डिस्क की समस्या को योग के द्धारा ही ठीक किया जा सकता है।

7- रोजाना योग करने से पुरानी बीमारियां जैसे जोड़ों का दर्द, नजला,जुकाम,मधुमेह,मोटापा आदि बीमारियां धीरे-धीरे ठीक होने लगती है।

8- योग त्वचा में कसाव पैंदा करता है तथा त्वचा में चमक पैदा करता है । चेहरा क्रांतिमान होने लगता है तथा शरीर में रक्त का संचार सुचारू रुप से होने लगता है।

9- योग मन से नकारात्मक विचारों को दूर कर सकारात्मक विचारों को लाने में मदद करता है।रिश्तों में विश्वास पैदा करता है तथा किसी भी कठिनाई से लडऩे के योग्य बनाता है।

10- योग खुद पर नियंत्रण रखना सिखाता है मन की शक्ति को मजबूत करता है अतः हम कह सकते है कि योग हमारे पूरे शरीर का मानसिक व शारीरिक विकास करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि योग प्राकृतिक रूप से शरीर को सुदृढ़ करता है योग का कोई भी शरीर पर बुरा प्रभाव नही पडता।

(Visited 15 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply