गुस्से को कैसे शान्त करें।।।

कभी कभी आपने देखा होगा सामने वाला छोटी-छोटी बात पर गुस्से में लाल पीला होकर कुछ भी कहने पर उतारु हो जाता है जो भी वस्तु उसके हाथ में होती है या आस पास होती है उसका नुकसान करने में वह जरा भी संकोच नहीं करता तब मन करता है कि सामने वाले व्यक्ति को एक जोर का थप्पड़ रसीद कर दे परंतु ऐसा करने से स्थिति और भी घातक हो सकती है। वैसे जिस इंसान को इतना गुस्सा आता हो कि वह अपनी भावनाओं पर नियंत्रण ही ना रख पाता हो उसे बेवकूफ ही कहेंगे और लोग तो उसे पागल कहने में जरा भी संकोच नहीं करते क्योंकि जो व्यक्ति गुस्से में है वह सामने वाले व्यक्ति की भावनाओं को न समझते हुए उस पर हावी होने का प्रयास करता है जबकि वह यह नहीं जानता कि इस गुस्से का असर सामने वाले व्यक्ति की वजाय खुद पर ज्यादा होता है तथा विभिन्न प्रकार की शारीरिक व मानसिक बीमारियों को आपके करीब आने का मौका मिल जाता है।

गुस्से को कैसे काबू करें-
~अगर आपको किसी व्यक्ति पर गुस्सा आ रहा है तो तुरंत उस व्यक्ति के पास से हट जाय तथा एकांत में जाकर 10 मिनट खुद को सोचने का समय दें गहरी सांस भरें और एक गिलास पानी पिए उससे गुस्सा कम होता है।
~यदि आप तनाव महसूस कर रहे है तो थोड़ी देर काम को विश्राम दे तथा आप अपनी मनपसंद का कोई गाना सुनें ,जोक्स पढ़ें या कोई गेम खेलने लग जाए ऐसा करके आप बहुत ही हल्का महसूस करेंगे और तनाव के चलते आने वाले गुस्से पर भी काबू कर पाएंगे।
~जिस व्यक्ति को अधिक गुस्सा आता हो उसे तुरंत निर्णय लेने से बचना चाहिए सोचने का कुछ समय मांगे उसके बाद निर्णय ले।
अधिक गुस्सा आने वाले व्यक्ति को तीखा,खट्टा  व तेज मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए
~आंवला शरीर को ठंडा रखता है अतः आंवले के मुरब्बे का उपयोग खाने में करें तुरंत गुस्सा को कम करने के लिए पानी को घूट- घूट करके पिए इससे गुस्से को शांत किया जा सकता है।
~योग करें – योग तो हर मर्ज की दवा है योग से मन और तन दोनों शांत होते हैं सुबह 10- 15 मिनट प्राणायाम करें ध्यान की मुद्रा में बैठकर अपने मन को एकाग्र करने का प्रयास करें।
ज्योत्षी विज्ञान में  गुस्से का  उपाय ‘सफेद मोदी’ धारण करना बताया है दाएं हाथ की सबसे छोटी उंगली में इसे धारण किया जा सकता है ।रोजाना गायत्री मंत्र का जाप भी गुस्से को अपने ऊपर हावी होने से बचाने में सहायक हो सकता है।
(Visited 7 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply