‘गर्म पानी किसी दवा से कम नहीं’

Shares 0

पानी हमारी प्राथमिक जरूरत है जिसके बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है वैसे तो पानी की जरूरत हमें प्रत्येक कार्य में पडती है परंतु यहां हम चर्चा करेंगे पानी को पीने के लिए कैसे उपयोग में लाए।

गर्म पानी पीने में अच्छा तो नहीं लगता परंतु इसे पीने से विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते है। सलाह दी जाती है कि एक व्यक्ति को दिन में 8 से 10 ग्लास पानी अवश्य पीना चाहिए लेकिन एक दिन में इतना गर्म पानी पीना तो मुश्किल होगा इसीलिए दिन में तीन बार मतलब तीन ग्लास गर्म पानी अवश्य पिएं इससे निम्न प्रकार की बीमारियों से इसे बचा जा सकता है।
1- पेट की चर्बी कम करने हमें-:  सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से पेट की चर्बी अनावश्यक रुप से नहीं बढती अर्थात नियंत्रण में रहती है तथा गर्म पानी पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज तथा आव संबंधी बीमारियों से राहत प्रदान करता है।
2-बुढ़ापा दूर करता है -: युवावस्था में ही चेहरे व आंखों के आसपास की त्वचा ढीली पड़ने लग गई है या चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगी है तो गर्म पानी आपके लिए वरदान की तरह साबित हो सकता है गरम पानी ना केवल झुर्रियों को दूर करने में कारगर है अपितु त्वचा में कसाव पैदा करता है तथा चमकदार बनाता है।
3-सर्दी जुकाम-:  जब जुकाम हो जाता है तो हमें गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है गर्म पानी जुकाम में होने वाले सिर दर्द ,अकड़न तथा रुके हुए गले को खोलने में सहायक है।
4-अनियमित मासिक धर्म-: अनियमित मासिक धर्म को नियमित करने के लिए गर्म पानी बहुत ही लाभदायक है मासिक धर्म शुरु होने से 1 सप्ताह पहले गर्म पानी में थोड़ा अदरक डाले तथा उबालकर पीलें इससे यह समस्या हल होती है तथा गर्म पानी पीने से मासिक धर्म में कोई रुकावट पैदा नहीं होती।
5- अगर शरीर के जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द रहता है तो गर्म पानी जोड़ों के दर्द में राहत प्रदान करता है तथा गर्म पानी शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है।
6- भूख ना लगना ,भोजन के प्रति अरुचि और पेट में भारीपन जैसी समस्या होने पर एक गिलास गर्म पानी में एक नीबू का रस, आधा चम्मच चाय, एक-तिहाई चम्मच  काली मिर्च पाउडर तथा नमक स्वाद अनुसार डालकर पीने से पेट की कब्ज दूर हो जाती है।
(Visited 32 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply