गर्मियों में बिजली के बढ़ते बिल को कम करें इन 5 उपायों से।।।

गर्मियां आते ही एसी,फ्रिज, कूलर, पंखे सभी बिजली के बिल को दोगुना कर देते हैं। बिजली का बढ़ता हुआ बिल आपके लिए चिंता का विषय होता है साथ ही तनाव भी उत्पन्न कर देता है ऐसे में आप तरह-तरह के उपाय ढूंढने लगते हैं बिजली के बिल को कम करने के लिए।।। चलिए आपकी इस कोशिश में कुछ मदद हम कर देते हैं।।

1- एलईडी बल्बों का उपयोग-:  सबसे पहले तो अपने घर के सभी हाई पावर सीएफएल और बल्वों को बदल दीजिए उनके स्थान पर LED बल्ब और CFL का इस्तेमाल करें अमेरिकी ऊर्जा विभाग के अनुसार LED बल्व 75 फीसदी कम बिजली खर्च करते हैं और अन्य बल्बों की तुलना में अधिक चलते हैं।

2- मौशन सेंसर का इस्तेमाल करें- आजकल मार्केट में मोशन सेंसर अच्छी दुकानों पर आसानी से मिल जाते हैं यह मोशन सेंसर जब कमरे में कोई व्यक्ति जाता है तभी जलते हैं कमरे में किसी के ना होने पर प्रकाश अपने आप बंद कर देते हैं यह ओसन डिटेक्टर कहलाते हैं।

3- प्रयोग के बाद स्विच बंद करना ना भूले-: मोबाइल चार्जिंग लैपटॉप केबल को अगर आप प्लग में लगा कर ऑन छोड़ देते हैं तो इस आदत को बदल डालिए जब आपका फोन या लैपटॉप चार्ज नहीं हो रहा है तो स्विच को बंद कर दें इससे साल भर में 6-7 हजार की बचत आप कर सकते है।

4- AC का सही इस्तेमाल-: लोग गर्मियों में पूरे दिन एसी चलाते हैं जो कि बिजली के बिल को बहुत बढ़ा देता है एसी का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि कमरा ठंडा होने के बाद कुछ देर एसी बंद करके पंखा चला दे जिससे कुछ समय तक कमरा ठंडा भी रहेगा और बिजली का बिल भी बचेगा।

5- गर्मी के दिनों में ड्रायर का इस्तेमाल ना करें-: वाशिंग मशीन में कपड़े धोते समय सभी कपड़े सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं परंतु गर्मी में ड्रायर की कोई आवश्यकता नहीं होती कपड़ों को 1 घंटे धूप में डालने से कपड़े सूख जाते हैं और ड्रायर का बेवजह उपयोग न करने से बिजली के बिल में भी कटौती होती है।

(Visited 202 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

One Response

  1. Ashish Jha
    June 14, 2017

Leave a Reply