क्रिकेट इतिहास के 5 टॉप महान बल्लेबाज जिनके नाम का सिक्का अभी भी चलता है

Shares 0

क्रिकेट के इतिहास में बहुत से एक से एक बढ़कर महान बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने रनों का एक पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा करते हुए अपने खेल की प्रतिभा को लोगों के सामने प्रदर्शित किया और अपनी टीम के लिए खेलते हुए इन खिलाडियों ने अपने देश का नाम रोशन किया है। तो दोस्तो आइये जानते हैं दुनिया के ऐसे पांच महान बल्लेबाजों के बारे में जिनकी बल्लेबाजी हमेशा याद की जाती है।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर कहे जाने वाले ‘सचिन तेंदुलकर’ दुनियां के पहले नंबर के बल्लेबाज हैं। सचिन के नाम पहली डबल सेंचुरी के अलावा टेस्ट मैचों में 50 सेंचुरी और 100 इंटरनेशनल सेंचुरी का रिकॉर्ड है।

सर डोनाल्ड ब्रेडमैन (ऑस्ट्रेलिया)

नाईटहुड की उपाधि पाने वाले ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रेडमैन दुनिया के टॉप बल्लेबाजो में शामिल हैं। ब्रेडमैन के टेस्ट कैरियर का बेटिंग एवरेज 99.94 था जो क्रिकेट के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

सर विवियन रिचर्ड्स (वेस्ट इंडीज)

121 टेस्ट मैच खेलने वाले विवियन रिचर्ड्स, वेस्ट इंडीज के पूर्व खिलाडी रहे है। सबसे आक्रामक और भयानक बल्लेबाज माने जाने वाला ये खिलाडी निडर होकर आक्रामक शैली में खेलता था।

सर गारफील्ड सोबर्स (वेस्ट इंडीज) 

सर गारफील्ड क्रिकेट की दुनियाँ का सबसे टॉप आलराउंडर खिलाडी माना जाता है। साल 1958 में गारफील्ड ने एक ही इनिंग में खेलते हुए 374 रन बनाने के इंडिविजुअल रिकॉर्ड बनाया था।

सुनील गावस्कर (भारत)

सुनील गावस्कर को भारत के क्रिकेट इतिहास का सबसे महान ओपनिंग बल्लेबाज माना जाता है। गावस्कर ने टेस्ट मैचो में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था।

(Visited 21 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply