क्या आप जानते है- “भीम एप क्या है” और इसके फायदे क्या है।।

भीम ऐप भारत सरकार की कंपनी भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (N.C.P.I) द्वारा 30 दिसंबर 2016 को जारी किया गया। यह वित्तीय लेन-देन हेतु आरंभ किया गया है भीम ऐप का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है यह ऐप केवल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है परंतु शीघ्र ही यह अन्य भारतीय भाषाओं एवं I.O.S तथा Windows मोबाइल फोन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

उपयोग करने का तरीका-
स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से भीम ऐप डाउनलोड करने के बाद इसे खोलें अपने बैंक के पंजीकृत मोबाइल नंबर से लोगिन करने के बाद सुरक्षित पासवर्ड डालें आपका अंगूठा भी पासवर्ड का काम कर सकता है किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने के लिए उसका पंजीकृत मोबाइल नंबर वेरीफाई करें फिर आप अपना यूपीआई पिन डालकर उसे पैसे भेज सकते है।
डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इस ऐप का निर्माण किया गया है भीम ऐप का पूरा नाम भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी है यह यूपीआई बेस्ड पेमेंट पर काम करता है खास बात यह है कि यह बिना इंटरनेट के भी काम करता है इंटरनेट न होने की स्थिति में यूएसएसडी कोड *99# डायल करके इस ऐप को ऑपरेट किया जा सकता है
इस ऐप के जरिए दिन में कम से कम ₹10000 तथा ज्यादा से ज्यादा ₹20000 का लेनदेन कर किया जा सकता है यह ऐप अधिकतर सभी भारतीय बैंक खातों के लिए उपलब्ध है इस ऐप का प्रयोग करने में कोई फीस नहीं ली जाती परंतु आपका बैंक यूपीआई या आई एम पी एस फीस ले सकता है। भीम ऐप का उपयोग करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग की कोई आवश्यकता नहीं है बस आपके बैंक खाते से जो मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है उसी को वेरीफाई कर यह ऐप आपके इस्तेमाल करने योग्य हो जाता है फिलहाल इस ऐप को एक ही बैंक अकाउंट से जोड़ा जा सकता है।
(Visited 66 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply