“कोल्ड ड्रिंक” पीना है कितना खतरनाक जानना चाहेंगे।

धीरे -धीरे कोल्ड ड्रिंक हमारे खाने का हिस्सा बनती जा रही है पहले हम कभी कभी कोल्ड ड्रिंक का सेवन कर लिया करते थे लेकिन आज कोल्ड ड्रिंक का और आपके खाने का साथ हो गया है जैसे कि बिना कोल्ड ड्रिंक आप का खाना पूरा ही नहीं होगा।

 वर्ष 2015 में हुई स्वास्थ संबंधी रिसर्च के मुताबिक जब आप 350 m l कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो शुरुआत के 10 मिनट में ही आपके शरीर में 10 चम्मच चीनी चली जाती है 10 चम्मच चीनी आपके दिनभर की चीनी की जरूरत के बराबर है, सामान्यतः एक साथ इतनी मात्रा में चीनी के सेवन से हमें उल्टी हो जाती है लेकिन कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद आपको कोई उल्टी नहीं होती पता है क्यों,  “क्योंकि कोल्ड ड्रिंक्स में फास्फोरिक एसिड मिला होता है जो कि कोल्ड ड्रिंक की मिठास को कम कर देता है ।
कोल्ड ड्रिंक पीने के 20-25 मिनट बाद आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और शरीर में इंसुलिन का बहाव तेजी से होने लगता है ज्यादा शुगर को कंट्रोल करने के लिए यकृत (लीवर) अतिरिक्त शुगर को वसा(फैट) में बदलने लगता है  शरीर के लिए फैट बहुत ही नुकसानदायक होता है ।
कोल्ड ड्रिंक  में एक पदार्थ और पाया जाता है जो होता है – “कैफीन”। कैफीन जब शरीर के अंदर ऑब्जर्ब हो जाता है तो आप की आंखों की पुतलियां फैलने लगती हैं ,नींद टूटने लगती है, ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और आलस दूर हो जाता है फिर लीवर को अतिरिक्त काम करना पड़ता है और आपके शरीर में ज्यादा शुगर को छोड़ने लगता है 45 मिनट के बाद शरीर में दोपोमिने केमिकल की मात्रा बढ़ने लगती है यह एक ऐसा केमिकल है, जिस तरह हीरोइन या ड्रग्स के इस्तेमाल से सब कुछ अच्छा महसूस होने लगता है और आपका मन खुशी का अनुभव करने लगता है। दोपोमिने केमिकल जो की कोल्ड ड्रिंक में होता है वही कार्य आपके शरीर में करता है । शरीर में मौजूद पोषक तत्व यूरिन के द्वारा शरीर के बाहर चले जाते हैं जिसकी वजह से हड्डियों और दांतों को नुकसान पहुंचता है और आपका शरीर ठीक तरह से हाइड्रेट नहीं कर पाता।
(Visited 17 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply