इन 6 खूबसूरत हिल स्टेशंस की खूबसूरती मन मोह लेगी आपका।।

भारत बहुत ही खूबसूरत देश है । हमारे देश में ही न जाने कितनी ऐसी मनमोहक जगह है जहां बार-बार जाने को मन करता है, गर्मियाँ  आते ही हम ऐसी जगह जाने की प्लानिंग करते हैं जो खूबसूरत भी हो और वहां का मौसम भी हमारे अनुकूल हो। मैं यहां भारत के 6 आकर्षक हिल स्टेशनों के बारे में बता रही हूं जिनकी खूबसूरती देखने लायक है।

1~ मुन्नार-: मुन्नार दक्षिण भारत के केरल में स्थित बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। प्रदूषण से मुफ्त और वहां का शांतिपूर्ण वातावरण सैलानियों  को अपनी ओर आकर्षित करता है यहां के चाय के बागान भारत में सबसे ऊंचाई पर स्थित चाय के बागान है, भारत की सबसे अधिक जायकेदार चाय इन्हें बागानों की होती है।

2~ शिलांग -: शिलांग मेघालय की राजधानी है और बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है शिलांग को इसकी खूबसूरती के कारण भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। सिलांग के प्राकृतिक नजारे बहुत ही मनमोहक है।

 

3~ कश्मीर-: कश्मीर को भारत की जन्नत कहा जाता है कश्मीर अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है कश्मीर में श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग, अपने आप में प्राकृतिक खूबसूरती समेटे हुए हैं । यहां हर साल बड़ी संख्या में शादीशुदा नये जोड़े हनीमून के लिए जाते हैं।

4~ नुब्रा वैली-:  नुब्रा वैली लेह- लद्दाख में स्थित बहुत ही खूबसूरत “फूलों की घाटी” है यहां जाने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है क्योंकि यहां आने के लिए दुनिया के सबसे ऊंचे पास खुरदुंग ला को पार करना होता है । हुण्डर और पनामिक नुब्रा वैली के दो आकर्षक स्थल है। यहां दो कुबड़े वाले ऊंट की सवारी करने को मिलती है।

5~ ऊटी-: ऊटी तमिलनाडु में नीलगिरी की पहाड़ियों पर स्थित बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है यहां साल भर मौसम बहुत ही सुहाना रहता है। यहां सर्दियों का तापमान तो माइनस में चला जाता है यहां पर बोटैनिकल गार्डन, रोज़ गार्डन, ऊटी की झील आदि स्थल आकर्षण का केंद्र है और यहां के पहाड़ों के व्यू बहुत ही खूबसूरत है।

6~ दार्जिलिंग-: पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग चाय के बागानों और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है यहां पर टॉय ट्रेन के जरिए आप खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं पुराने और नए भवन का मेल इस शहर को अत्यंत आकर्षक बना देता है।

(Visited 293 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply