अब वाट्सएप से बुक होगा रसोई गैस सिलेंडर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले करीब दो करोड़ परिवारों को निः शुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए थे। अब सरकार LPG रिफिल बुकिंग को आसान बनाने की योजना ला रही है। अब तक SMS या टोल फ्री नंबर पर फोन के द्वारा रिफिल बुक कराई जाती थी जिसमें पढ़े लिखे लोगों को तो आसानी होती थी लेकिन कम पढ़े लिखे व्यक्तियों या ग्रामीण लोगों को असुविधा होती थी क्योंकि इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम के तहत अलग-अलग सेवाओं के लिए अलग-अलग नंबर दबाने होते हैं जिसमें कम पढ़े लिखे लोग या ग्रामीण लोग गलती कर जाते हैं।

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई है कि अब WhatsApp से रिफिल बुक कराने की सुविधा लोगों को दी जाएगी इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश कुछ जिलों में पायलट परीक्षण जल्दी शुरू कराया जाएगा। SMS या वॉइस कॉल के अतिरिक्त ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी दी जा रही है परंतु सभी डीलर सेवा से जुड़े नहीं है। पिछले उसमें भी समस्याएं आती है।

फोन पर भी रिफिल बुकिंग के दौरान अनेक समस्याएं आती है कभी डीलर का नंबर न लगना या डीलर द्वारा कॉल का रिस्पांस ना देना ऐसी शिकायतें लोगों के द्वारा की गई है इन सभी सुविधाओं के निवारण के लिए यह नयी योजना लाई जा रही है।

WhatsApp से रिफिल बुकिंग की सुविधा के बारे में अधिकारियों का कहना है कि अब दूरदराज गावों में भी नेटवर्क की पहुंच हो गई है और अब सभी स्मार्ट फोन में WhatsApp पहले से ही उपलब्ध रहता है जिसके द्वारा रिफिल बुक कराना आसान होगा। लोगों को WhatsApp के जरिए कैसे रिफिल बुकिंग करनी है यह उन्हें बताया जाएगा ग्राहक संख्या भेजकर रिफिल बुकिंग कराई जाएगी।

(Visited 14 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply