अपने फोन का I.M.E.I नंबर जानें इन आसान तरीकों से

IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल स्टेशन इक्यूपमेंट आइडेंटिटी) एक यूनिक नंबर होता है जो प्रत्येक हैंडसेट में दिया हुआ होता है यह IMEI नंबर आपके फोन की पहचान होता है । जब भी आपका फोन चोरी हो जाता है तो थाने में FIR दर्ज कराने के लिए आई एम ई आई नंबर की आवश्यकता होती है इस नंबर की मदद से आपके फोन का नेटवर्क जिस पर वह काम करता है (कॉल/ SMS / नेट) सब पर रोक लगायी जा सकती है। ऐसा आईएमईआई नंबर को ब्लैक लिस्ट करने पर संभव होता है जिससे कोई भी व्यक्ति आपके फोन का गलत इस्तेमाल ना कर सके।

आई.एम.ई.आई नंबर जानने का तरीका-

आईएमईआई नंबर जानने का तरीका बहुत ही आसान है –

  • Android फोन पर आईएमईआई नंबर जानने के लिए सेटिंग ऑप्शन में जाएं वहां सबसे नीचे about के ऑप्शन पर क्लिक करें, आईएमईआई स्टेट्स पर क्लिक करने के बाद आपको आईएमईआई नंबर देखने लगेगा।
  • इसके अलावा आप अपने फोन पर *#06# डायल करके भी अपना आईएमईआई नंबर जान सकते हैं।
  • IPhone धारक सेटिंग्स में जाने के बाद जनरल पर क्लिक करें और about चुनें इसमें आपको यह नम्बर प्राप्त हो जाएगा । इसके अलावा iPhone इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता अपने फोन के बैक पैनल से आईएमईआई नंबर प्राप्त कर सकते हैं iPhone 4s और इससे पुराने मॉडल वाले iPhone धारक सिम ट्रे से आईएमईआई नंबर प्राप्त कर सकते हैं।
  • आईएमईआई नंबर फोन के बॉक्स या बिल से भी प्राप्त किया जा सकता है इन सब उपायों के अलावा अगर आपका फोन चोरी हो जाता है और बॉक्स या बिल आपके पास नहीं है फिर भी आप आसानी से यह नंबर प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने एंड्रॉयड फोन में इस्तेमाल किए गए Google ID के लिए Google डैसबोर्ड पर लॉगिन करें, ग्रीन रोबोट लोगो के बाद लिखे एंड्रॉयड पर क्लिक करें इसके बाद उन डिवाइस की लिस्ट आपके सामने होगी जो आप की Google ID के साथ रजिस्टर्ड है इसके साथ उनके आईएमईआई नंबर भी वहां उपलब्ध होंगे .
(Visited 24 times, 1 visits today)
* Advertisement
*

Leave a Reply